What is Digital Marketing in Hindi डिजिटल मार्केटिंग क्या है

दोस्तों क्या आप भी जानना चाहते है कि Digital Marketing क्या है ओर कैसे काम करती है। तो आज हम इस पोस्ट में आपको Digital Marketing के बारे में बताएंगे तो चलिए शुरू करते है।

  • Digital Marketing क्या है 

  • Digital Marketing कैसे काम करती है 

  • Digital Marketing के प्रकार 

  • Digital Marketing के फायदे 

  • Digital Marketing के मुख्य कोर्स

  • Conclusion 

 


Digital Marketing क्या है

आज के समय में देखा जाए तो सब काम Internet के जरिए होने लग गए है।लेकिन पहले ऐसा नहीं था कुछ समय पहले लोग अपने काम Physically किया करते थे। यदि किसी कंपनी को अपना कोई सामान बेचना होता था तो वो अपने सामान का विज्ञापन गावों में ओर शहरों की गलियों में जाकर किया करते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं है अब ये काम Digitally हो गया है। इंटरनेट के माध्यम से ये सब काम बड़ी आसानी से हो जाते है जैसे Digital Marketing दो शब्दों से मिलकर बना है Digital ओर Marketing यहां पर Digital का अर्थ Online से है ओर Marketing का अर्थ विज्ञापन से है। Digital Marketing के माध्यम से सभी कंपनी अपने सामान ओर सर्विसेज़ का Online विज्ञापन करती है। सबसे पहले वो देखती है कि लोगों को आज के समय में कैसी चीजे पसंद है ओर लोग क्या देखकर चीजों को खरीदते है। डिजिटल मार्केटर एक्सपर्ट इन सभी चीजों की एक दूसरे से तुलना करके Analyze करते हैं। और फिर इन प्रोडक्टों का सोशल मीडिया एप्लीकेशन के माध्यम से विज्ञापन किया जाता है। इसी प्रक्रिया को डिजिटल मार्केटिंग कहा जाता है।

♦ Digital Marketing कैसे काम करती है

दोस्तों हमने जान लिया कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है तो अब हम जानते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग कैसे काम करती है। पहले के समय में कोई भी कंपनी अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए शहरों और गांवों में जाकर के लोगों तक अपने सामान का प्रचार किया करते थे। फिर उसके बाद बड़ी-बड़ी कंपनियां और बड़े बड़े बिजनेसमैन अपने सामान का प्रचार टेलीविजन रेडियो और न्यूज़ पेपर के माध्यम से विज्ञापन करवाने लगे। लेकिन आज के समय में इंटरनेट ने सब कुछ बदल दिया है। सभी कंपनियां अपने सामान का विज्ञापन वेबसाइट सोशल मीडिया प्लेटफोर्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, टि्वटर, और टेलीग्राम जैसे एप्लीकेशन के माध्यम से करने लग गये है।

♦ Digital Marketing के प्रकार

दोस्तों हमने जान लिया कि डिजिटल मार्केटिंग कैसे काम करती है और अब हम जानेंगे की डिजिटल मार्केटिंग के कितने तरीके हैं तो अब हम कुछ तरीके आपको बताने जा रहे हैं।

◊ Search Engine Optimization
◊ Email Marketing
◊ Video Marketing
◊ Social Media Marketing
◊ Content Marketing

Digital Marketing के फायदे

दोस्तों हमने जान लिया कि डिजिटल मार्केटिंग के तरीके कौन-कौन से है। और अब हम आपको बताएंगे कि डिजिटल मार्केटिंग के फायदे क्या क्या है तो आइए शुरू करते हैं।

◊ डिजिटल मार्केटिंग का सबसे बड़ा फायदा यह है कि हम अपने प्रोडक्ट को घर बैठे लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

◊ डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से अपने प्रोडक्ट के बारे में अपने कस्टमर्स को आसानी से बता सकते हैं।

◊ हम सोशल मीडिया के माध्यम से अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करके उसको पॉपुलर बना सकते हैं।

◊ डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से हम समय की भी बहुत बचत कर सकते हैं।

◊ डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से हम पैसे की बचत कर सकते हैं।

Digital Marketing के मुख्य कोर्स

अब हमने डिजिटल मार्केटिंग के बारे में बहुत कुछ सीख लिया है। और अब हम डिजिटल मार्केटिंग के कुछ मुख्य कोर्सेज के बारे में आपको बतायेंगे।

Search Engine Optimization
◊ Email Marketing
◊ Video Marketing
◊ Mobile Marketing
◊ Web Marketing
◊ Social Media Marketing
◊ Inbound Marketing

♦ Conclusion :-

दोस्तों इस पोस्ट में हमने Digital Marketing क्या है और इससे संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी आप के साथ शेयर की है। ओर हमने आपके मन में आए हर सवाल का जवाब देने का पूरा प्रयास किया है। फिर भी अगर आपके मन में कोई Question है। तो आप हमें Comment करके पूछ सकते हैं। अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

यह भी पढे:

Leave a Comment